कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता के लिए क्रिकेट मैच का आयोजन

मतदाता जागरूकता के लिए अंतर विभागीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता संपन्

फाइनल को 7 विकेट से जीती पुलिस विभाग की टीम

रायपुर लोकसभा प्रेक्षक श्री रोहन चंद ठाकुर ने टॉस कराकर सभी खिलाड़ियों का लिया परिचय

रायपुर लोकसभा प्रेक्षक श्री संजय कुमार ने विजयी टीम को किया पुरस्कृत एवं सभी खिलाड़ियों को दिलाये मतदाता शपथ

विजेता टीम के सौरभ चंद्राकर बने मैन ऑफ मैच, 38 रनों की खेली पारी

कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता के लिए क्रिकेट मैच का आयोजन

प्रत्येक ओव्हर का निर्वाचन से संबंधित नामकरण, महिला खिलाड़ियों को बोलिंग की अनिवार्यता

रायपुर 20 अप्रैल 2024। रायपुर के सुभाष स्टेडियम में लोकसभा निर्वाचन 2024 के स्वीप कार्यक्रम के तहत 20 अप्रैल को अंतर विभागीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में स्मार्ट सिटी और पुलिस विभाग के मध्य खेला गया।
रायपुर लोकसभा प्रेक्षक श्री रोहन चंद ठाकुर ने टॉस कराकर सभी खिलाड़ियों का परिचय लिया। मैच में पुलिस विभाग ने शानदार जीत हासिल की। यह टूर्नामेंट कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह के मार्गदर्शन में आयोजन किया गया। हर मैच के पश्चात सभी खिलाड़ियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई।

आज के फाइनल मैच में स्मार्ट सिटी ने सबसे पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार पारी खेली। खिलाड़ियों ने जमकर चैके-छक्के लगाए और 10 ओव्हर में 113 रन का स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुलिस विभाग की टीम आख़िरी ओवर तक संघर्ष करते हुए 7 विकेट से जीत अपने नाम किया। रनरअप टीम रही स्मार्ट सिटी के कप्तान रायपुर नगर निगम के आयुक्त श्री आबिनाश मिश्रा शानदार खेल प्रदर्शन करते दिखे उन्होंने फ़ील्डिंग करते हुए पहले ही ओवर में शानदार कैच पकड़कर ओपनर को पवेलियन भेजा। इस मैच में मैन ऑफ़ द मैच 38 रन बनाने वाले श्री सौरभ चंद्राकर को चुना गया। इसी तरह बेस्ट बैट्समैन मोहन निषाद को बनाया गया। साथ ही 2 विकेट झटकने वाले मुकेश ध्रुव को बेस्ट बॉलर चुना गया। ज़िला पंचायत के सी ई वो श्री विश्वदीप ने पूरे टूर्नामेंट के हर मैच को क़रीब से ऑब्सर्व किया एवं मार्गदर्शन करते दिखे। साथ ही ज़िला प्रशासन के सभी वरिष्ठ अधिकारी भी अपनी सक्रिय रहे। आज फ़ाइनल मैच में एडी एम श्री देवेन्द्र पटेल, श्रीमती निधि साहू, अपर कलेक्टर श्री उज्ज्वल परवाल,उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर बंदे रा अनुविभागीय अधिकारी( राजस्व) श्री नंदकुमार चौबे सहित ज़िला प्रशासन समस्त अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

यहाँ बनी मित्रता चलती है काफ़ी लंबेसमय तकज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने अंतर्विभागीय टीम की सफल क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजन के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य लोकसभा चुनाव me शत प्रतिशत मतदान करवाने के लिए जागरूकता लाना। उन्होंने कहा कि हम मैदान se मतदान का संदेश देने के उद्देश्य से यह क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजन किए जिसपर सभी विभागों आपनी खिलाड़ी उतार बहुत ही सक्रियता से खेल का प्रदर्शन किए मैं इस सफल आयोजन के लिए सभी को बधाई देता हूँ। ऐसे आयोजनों ने आपस में मित्रता एवं अपनत्व बढ़ती है जो लंबे समय तक चलती है। डॉ. सिंह कहा कि आप सभी मैदान पर बहुत पसीने बहायें हैं अब बारी चुनावी कर्तव्य पर पसीने बहाने की उम्मीद है हम सभी मुलकर चुनाव पर्व को अच्छे मनायेंगे।

उल्लेखनीय है कि 1 अप्रैल से प्रारंभ हुए 12 दिवसीय स्वीप क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन में अंतर विभागीय टीमों में हिस्सा लिया। 10-10 ओव्हर के मैच में प्रत्येक टीम की तरफ से एक महिला खिलाड़ी को बॉलिंग का मौका दिया जाना अनिवार्य रखा गया थ। साथ ही प्रत्येक ओव्हरों का निर्वाचन प्रक्रिया के तहत नामकरण किया गया है। स्वीप ओवर, अधिसूचना ओवर, ईवीएम ओवर, एफएसटी ओवर, वीवीपैट ओवर इत्यादि नाम दिए गए। इस खेल का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में अधिक से अधिक मतदान का प्रतिशत बढ़ाना और अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना रहा। रायपुर लोकसभा प्रेक्षक श्री संजय कुमार फाइनल मैच के विजयी टीम के कप्तान वैभव मिश्रा एवं सभी खिलाड़ियों को मेडल से सम्मानित किया एवं मतदाता शपथ दिलाया। पूरे टूर्नामेंट के लिये मैन ऑफ़ द सीरिज़ स्मार्ट सिटी से मुकेश ध्रुव को चयन किया गया जिन्होंने पूरे सीसीज़ के दौरान 176 रनों की महत्वपूर्ण बैटिंग की साथ ही सीरिज़ में इन्होंने 7 विकेट भी लिये।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *