मतदान अधिकारियों को दल के साथ दिया गया प्रशिक्षण

दुर्ग

विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतदान कार्य के लिए पीठासीन अधिकारी, मतदान दल-1, 2, 3 व 4 की नियुक्ति प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए किया गया है। इन 1485 मतदान दल अधिकारियों को समूह में संयुक्त रूप से उनके दल के साथ आज बीआईटी कॉलेज में प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दलों को दल के साथ प्रशिक्षण देते हुए निर्वाचन कार्य के लिए अपनायी जाने वाली सभी प्रक्रियाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही साथ समूह में प्रशिक्षण लेने से मतदान दल को अपने दल के अधिकारियों से रू-ब-रू होने का भी अवसर मिला है।

संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में पीठासीन अधिकारी, मतदान दल 1, 2, 3 व 4 को उनके कर्त्तव्यों और दायित्वों की जानकारी दी गई। मतदान दलों को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने कहा गया है। पीठासीन अधिकारी, मतदान दल-1, 2, 3 व 4 को वोटिंग के दौरान अपनायी जाने वाली प्रक्रिया की जानकारी दी गई।

साथ ही वीवीपैट के पेपर रोल, कंपाटमेंट, बैलेट स्लीप कंपाटमेंट, पावर पैक कंपाटमेंट और कन्टेनर कंपाटमेंट के संबंध में अवगत कराया गया। मॉकपोेल शुरू करने के पहले पावर स्वीच ऑन करना और मॉकपोल के बाद पावर स्वीच ऑफ करने के साथ ही निर्धारित समय पर मॉकपोल की प्रक्रिया सावधानीपूर्वक पूर्ण करने की सलाह दिए। इस दौरान मशीन सिंलिंग, अड्रेस ट्रैक, एजेंट का हस्ताक्षर, पीठासीन अधिकारी का घोषणा पत्र के साथ निर्वाचन कार्य में बरती जाने वाली सावधानियों से भी अवगत कराया गया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *