इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय का अन्तर क्षेत्रीय विश्वविद्यालयीन खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न

रायपुर

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में अन्तर क्षेत्रीय विश्वविद्यालयीन खेलकूद प्रतियोगिता आज सम्पन्न हुआ। अन्तर क्षेत्रीय विश्वविद्यालयीन खेलकूद प्रतियोगिता का ओवरऑल चैम्पियन पूर्वी क्षेत्र रहा जिसे 171 अंक प्राप्त हुए हैं। अन्तर क्षेत्रीय विश्वविद्यालयीन खेलकूद प्रतियोगिता में पूर्व, पश्चिम, उत्तर एवं दक्षिण जोन के कुल 160 प्रतिभागी शामिल हुए थे। 2 से 4 नवम्बर, 2023 तक आयोजित की गई इस तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के अंतर्गत विभिन्न क्रीड़ा स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल थे।

इस अवसर पर कुलपति डॉ. चंदेल ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले खेलकूद प्रतियोगिताओं में प्रतिभागियों का चयन प्रतिभा के आधार पर होता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयीन स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागी राष्ट्रीय आयोजन में भाग लेने के लिए पात्र होते है। कुलपति डॉ. चंदेल ने कहा कि इस विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित की गई इस खेलकूद प्रतियोगिता के आधार पर ही राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के लिए टीम का चयन किया जाएगा जो इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय का राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करेगी। कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वागत भाषण देते हुए अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. संजय शर्मा ने कहा कि खेलकूद से मानसिक तनाव दूर होता है तथा एकता और अनुशासन खेलकूद की प्रतियोगिताओं में दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूद में हार-जीत महत्वपूर्ण नहीं होती है लेकिन खिलाड़ियों की मेहनत महत्वपूर्ण होती है। इस अवसर पर निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र डॉ. एस.एस. टुटेजा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. संजय शर्मा, अधिष्ठाता डॉ. जी.के. दास, डॉ. विनय पाण्डेय एवं डॉ. ए.के. दवे उपस्थित थे। अतिथियों द्वारा इस अवसर पर विजयी प्रतिभागियों को मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. दीप्ति झा ने किया तथा अंत में आभार प्रदर्शन खेल अधिकारी डॉ. आर.के. ठाकुर ने किया।


अन्तर क्षेत्रीय विश्वविद्यालयीन खेलकूद प्रतियोगिता के अंतर्गत विभिन्न क्रीड़ा स्पर्धाओं का आयोजन किया गया था जिसमें व्यक्तिगत प्रतियोगिता के तहत आयोजित ऊंची कूद प्रतियोगिता के बालक वर्ग में पूर्वी जोन के विनीत कुमार प्रथम स्थान पर रहे, द्वितीय स्थान पर उत्तर जोन के धर्मेन्द्र रहे एवं तृतीय स्थान पर पश्चिम जोन के बीरेन्द्र कुमार रहे। वहीं बालिका वर्ग में पश्चिम जोन की मिताली जोशी प्रथम, उत्तरी जोन की नंदिता ठाकुर द्वितीय एवं पूर्वी जोन की राधिका को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। लम्बी कूद प्रतियोगिता में बालक वर्ग में उत्तरी जोन के धर्मेन्द्र कुमार प्रथम स्थान पर रहे, द्वितीय स्थान पर पश्चिम जोन के लिहर्ष एवं तृतीय स्थान पर उत्तरी जोन के मंदीप एक्का रहे। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी जोन की प्रियंका एक्का प्रथम, दक्षिण जोन की सतिमा द्वितीय तथा उत्तरी जोने की रूबी सिंह तृतीय स्थान पर रही। शॉट पुट प्रतियोगिता के अंतर्गत बालक वर्ग में उत्तरी जोन के अनुराग खेस को प्रथम, पश्चिम जोन के सौभ को द्वितीय तथा दक्षिण जोन के मिथुन तृतीय स्थान पर रहे। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी जोन की अनुग्रही टोप्पो को प्रथम, उत्तरी जोन की नंदिता ठाकुर को द्वितीय एवं दक्षिण जोन की प्रेमिका यादव को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। डिस्क थ्रो प्रतियोगिता में उत्तरी जोन के अनुराग प्रथम स्थान रहे, पूर्वी जोन के जितेन्द्र द्वितीय तथा उत्तरी जोन के आदित्य यादव तृतीय स्थान पर रहे। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी क्षेत्र की अनुग्रही टोप्पो प्रथम, दक्षिणी जोन की प्रेमिका यादव द्वितीय और पूर्वी क्षेत्र की अलका लकडा तृतीय स्थान पर रहीं।


भाला फेंक प्रतियोगिता में उत्तरी क्षेत्र के जतिन योगी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, दक्षिणी जोन के अनिल सलाम को द्वितीय तथा पश्चिमी जोन के देवेस कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं महिला वर्ग में पूर्वी जोन की यमुना कश्यप प्रथम स्थान रहीं, पूर्वी क्षेत्र की अनुग्रही टोप्पो द्वितीय एवं पश्चिमी जोन की कृतिका पैकरा तृतीय स्थान पर रहीं। 100ग्4 रिले दौड़ प्रतियोगिता के बालक वर्ग में उत्तरी जोन को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, दक्षिणी जोन को द्वितीय एवं पश्चिमी जोन को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं बालिका वर्ग में उत्तरी जोन प्रथम, पश्चिमी जोन द्वितीय एवं पूर्वी जोन तृतीय स्थान पर रही। 1500 मीटर दौड़ प्रतियोगिता के बालक वर्ग में दक्षिणी जोन के इंद्रजीत को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, पूर्वी जोन के गजानंद को द्वितीय एवं पश्चिमी जोन के जयदीप को तृतीय प्राप्त हुआ। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी जोन की सरला राजवाड़े प्रथम स्थान पर रही, दक्षिणी जोन की सुमति द्वितीय एवं पूर्वी जोन की राधिका तृतीय स्थान पर रही। 800 मीटर दौड़ प्रतियोगिता के बालक वर्ग में पूर्वी जोन के गजानंद को प्रथम तथा संजू वर्मा को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ और दक्षिणी जोन के रामलाल जुर्री को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी जोन की सरला राजवाड़े प्रथम तथा राधिका द्वितीय स्थान पर रही और दक्षिणी जोन की सुमति मण्डावी तृतीय स्थान पर रही। 400 मीटर दौड़ प्रतियोगिता के बालक वर्ग में दक्षिणी जोन के इंद्रजीत को प्रथम, पश्चिमी जोन के जयदीप द्वितीय एवं पूर्वी जोन के भूषण कांत को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं बालिका वर्ग में उत्तरी जोन की सोरी प्रथम, पश्चिमी जोन की मिताली जोशी द्वितीय एवं पूर्वी जोन की बसंती नेताम तृतिय स्थान पर रहीं। 200 मीटर दौड़ प्रतियोगिता के बालक वर्ग में पूर्वी क्षेत्र के अक्षय कुमार को प्रथम, पश्चिमी जोन के लिहर्ष को द्वितीय तथा उत्तरी जोन के मंदीप एक्का को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी क्षेत्र की प्रियंका एक्का प्रथम एवं काजल सिंह द्वितीय तथा उत्तरी जोन की पर्वती पटेल तृतीय स्थान पर रही। 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता के बालक वर्ग में पश्चिमी जोन के लिहर्ष को प्रथम, पूर्वी जोन के अक्षय कुमार को द्वितीय तथा उत्तरी जोन के मंदीप एक्का को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं महिला वर्ग में उत्तरी जोन की सोरी प्रथम, पूर्वी जोन की प्रियंका एक्का द्वितीय तथा पश्चिमी जोन की मनीषा तृतीय स्थान पर रहीं।


सामुहिक प्रतियोगिता के अंतर्गत टेबल टेनिस प्रतियोगिता के बालक एवं बालिका वर्ग में पूर्वी जोन को प्रथम तथा उत्तरी जोन को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। बैटमिंटन प्रतियोगिता के बालक वर्ग में पश्चिमी जोन को प्रथम तथा दक्षिणी जोन को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं महिला वर्ग में पूर्वी जोन प्रथम तथा पश्चिमी जोन द्वितीय स्थान पर रही। वालिवाल स्पर्धा के बालक वर्ग में पूर्वी को जोन प्रथम तथा उत्तरी जोन द्वितीय स्थान पर रहा। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी जोन प्रथम तथा पश्चिमी जोन द्वितीय स्थान पर रही। खो-खो स्पर्धा के बालक वर्ग में पूर्वी जोन को प्रथम तथा दक्षिणी जोन को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी जोन प्रथम तथा उत्तरी जोन द्वितीय स्थान पर रही। कबड्डी स्पर्धा के बालक वर्ग में पूर्वी जोन को प्रथम तथा पश्चिमी जोन को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं बालिका वर्ग में पूर्वी जोन प्रथम तथा उत्तरी जोन द्वितीय स्थान पर रही।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *