विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कोण्डागांव जिले में हुआ सर्वाधिक 82 प्रतिशत मतदान

कोण्डागांव

मंगलवार को विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु प्रथम चरण के मतदान का आयोजन मंगलवार को छत्तीसगढ़ के 11 जिलों की 20 विधानसभाओं हेतु किया गया। जिसमें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अंतरिम आंकड़ों के अनुसार सभी 11 जिलों में कोण्डागांव जिले में सर्वाधिक मतदान हुआ। जिसके अनुसार कोण्डागांव जिले में कुल 81.76 प्रतिशत मतदान रहा और जिले के विधानसभा क्षेत्रों की अंतिम रिपोर्ट अनुसार यह आंकड़ा बढ़कर 82 प्रतिशत हो गया है। जिसमें केशकाल विधानसभा में 81.74 प्रतिशत एवं कोण्डागांव विधानसभा में 82.28 प्रतिशत मतदान हुआ हैं।

अंदरूनी क्षेत्रों में 38 नए मतदान केंद्र स्थापित होने से लोगों में दिखा उत्साह

जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए 38 नवीन मतदान केंद्रों की स्थापना की गई थी। जिसमें चेमा, कुधुर, मथनीबेड़ा, मेडपाल, रांधना -2, भगदेवा, हरवेल, किबईबालेंगा-2 आदि जैसे अतिसंवेदनशील एवं सुदूर वनांचलों में बसे ग्रामों में भी मतदान केंद्रों की स्थापना हुई थी। इन ग्रामों में लोगों में अलग ही उत्साह देखने को मिला किसी ने जीवन में पहली बार ही मतदान किया तो किसी ने मतदान केंद्रों के गाँव में खुलने पर खुशी जताई। लोगों में नवीन मतदान केंद्रों को लेकर जिज्ञासा चरम पर थी। जिसके अच्छे परिणाम भी मिले। जहां अंदरूनी इलाकों में मतदान का प्रतिशत तो कहीं कहीं शहरों से भी अधिक देखने को मिला।

जिले के मतदाता जागरूकता अभियान की चुनाव आयोग के विशेष दल ने भी की थी सराहना

जिले में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए वृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया था। जिसके तहत मतदाता जागरूकता रथ, स्वीप गरबा, स्वीप मैराथन, ईवीएम प्रदर्शन, मतदाता संकल्प कार्यक्रम, मानव श्रृंखला, जागरूकता रैली, दीवार लेखन, मेहंदी, रंगोली, चित्रकला, गायन आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। जिसका व्यापक परिणाम रहा कि मतदाताओं की संख्या में वृद्धि नज़र आई। जिले में चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले के साथ विधानसभा निर्वाचन हेतु आये विशेष प्रेक्षकों के दल ने भी सराहना की थी।

जिले में नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों एवं व्यय प्रेक्षक ने भी की थी प्रशंसा 

जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य प्रेक्षक बालाजी दिगम्बर मंजूले, एस डी मांढरे, व्यय प्रेक्षक डॉ दिनेश कुमार जांगिड़ भी मतदाता जागरूकता हेतु आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए थे। जहां से उन्होंने मतदाता जागरूकता अभियान की मंच से प्रशंसा की है।

नवीन मतदाताओं में दिखा विशेष उत्साह

इस बार नवीन युवा मतदाताओं में विशेष उत्साह देखने को मिला। जहां इस बार जिले में 18-19 आयुवर्ग के 18878 मतदाता थे और ऐसे मतदाता जिन्हें की पहली बार विधानसभा निर्वाचन हेतु मतदान करने का अवसर मिला (18-22 आयुवर्ग) उनकी संख्या कुल 49000 है । जिससे युवाओं की भागीदारी बढ़ी हुई नजर आई। जिसके संबंध में प्रथम बार मतदान करने वाली कोण्डागांव की पायल समद्दार ने कहा कि उन्होंने पहली बार मतदान किया जिसके लिए वह बहुत उत्साहित थी। उन्होंने युवा वर्ग के साथ पूरे जिले के विकास एवं लोकतंत्र के विकास में सहयोग हेतु अपने मताधिकार का प्रयोग किया है जिससे वे बहुत खुश हैं। उन्होंने सेल्फी जोन में सेल्फी भी ली।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *