रायपुर कलेक्टर ने ली मतगणना के तैयारियों के परिपेक्ष्य की बैठक

रायपुर

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने बुधवार को मतगणना की तैयारियों के परिपेक्ष्य में कलेक्टर सभाकक्ष में बैठक ली। उन्होंने कहा कि 03 दिसंबर को सेजबहार इंजीनियरिंग कॉलेज में मतगणना होनी है। इस दिन सुबह सात बजे आब्जर्वर, रिटर्निंग ऑफिसर और अभ्यर्थी या राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रॉग रूम खोले जायेंगे। इसकी सूचना राजनैतिक दलों को पूर्व में अनिवार्य रूप से दे दी जाए। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जायेगी। स्ट्रांग रूम से ही ईव्हीएम मशीनों की कंट्रोल यूनिट मतगणना कक्ष तक पहुंचेंगी और आठ बजे से मतों की गणना शुरू होगी। मतगणना स्थल में मोबाईल ले जाना पूर्णतः वर्जित है।

उन्होंने कहा कि नाम निर्देशन के समय अभ्यर्थियों को जारी किये गये पहचान पत्र और प्रारूप 8 में निर्वाचन अभिकर्ता को जारी पहचान पत्र मतगणना कक्ष में उनके प्रवेश के लिए मान्य होंगे। बिना पहचान पत्र के प्रवेश नही मिलेगा। अभ्यर्थी और निर्वाचन अभिकर्ता के अलावा मतगणना एजेंटों को टेबलवार अलग से मतगणना कक्ष में प्रवेश के लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा पृथक पास जारी किये गये हैं। मतगणना एजेंट इन पासों से ही मतगणना कक्ष में प्रवेश पा सकेंगे।

बैठक में बताया गया कि डाकमत पत्रों की गणना पहले प्रारंभ होगी। लगभग आधे घंटे पश्चात रिटर्निंग अधिकारी की घोषणा उपरांत ईवीएम के वोटो की गिनती प्रारंभ होगी जबकि डाक मतपत्रों की गणना जारी रहेगी। मतगणना में प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल ईवीएम के लिए और 2 टेबल पोस्टल बैलेट के लिए लगाएं जाएंगे। प्रत्येक टेबल में एक सुपर वाईजर जो राजपत्रित अधिकारी रैंक का होगा साथ ही गणना सहायक भी होंगे। मतगणना दल की नियुक्ति तीन बार रैण्डमाईजेशन के बाद किया जाएगा। पहली रैण्डमाईजेशन जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में तथा दूसरा व तीसरा रेंडमाईजेशन ऑब्जर्वर की मौजूदगी में किया जाएगा। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अबिनाश मिश्रा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी गजेन्द्र ठाकुर तथा रिटर्निंग ऑफिसर, अधिकारीगण उपस्थित थे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *