छत्तीसगढ़ रीजनल साईंस सेंटर में मनाया गया राष्ट्रीय वन्य सप्ताह

रायपुर

राजधानी रायपुर के दलदल सिवनी स्थित छत्तीसगढ़ रीजनल साईंस सेंटर में राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह उत्साहपूर्वक मनाया गया। साइंस सेंटर के महानिदेशक एस.एस बजाज के मार्गदर्शन में विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की गई। पक्षियों के जीवन पर विशेष ध्यान देने के साथ ही वन्य जीवन और प्रकृति संरक्षण के प्रति जागरूकता लाना ही इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य रहा। कार्यक्रम में भारतीय वन सेवा के अधिकारी शशि कुमार ने बर्ड वॉचिंग विषय पर महत्वपूर्ण व्याख्यान दिया और यह इंटरैक्टिव और रोचक सत्र था।

स्कूली छात्र-छात्राओं को वन्यजीव और पर्यावरण संरक्षण की दी गई जानकारी

शशि कुमार ने इस दौरान वन्यजीव संरक्षण में अपनी गहन अंर्तदृष्टि और व्यापक अनुभव छात्र-छात्राओं के साथ साझा किए। चित्र के माध्यम से विभिन्न पक्षियों कोे पहचानने के बारे में जानकारी दी और इससे जुड़ी पौराणिक कहानियां भी बताई। उन्होंने गिधवा परसदा पक्षी विहार में आयोजित ‘हमर चिरई हमर चिन्हारी पक्षी महोत्सव’ का वीडियो भी  छात्र-छात्राओं को दिखाया और इसके आयोजन से जुड़ी जानकारियां दी।  श्री शशि कुमार ने राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह के महत्व और पर्यावरण तथा हमारे बहुमूल्य वन्यजीवों के आवासों की रक्षा के लिए स्थायी प्रथाओं की आवश्यकता को रेखांकित किया।

 

साईंस सेंटर के महानिदेशक श्री एस.एस बजाज ने राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह के आयोजन से जुड़ी जानकरियां दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं को वन्यजीव संरक्षण से जुड़ी गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी देने के लिए प्रोत्साहित किया। वैज्ञानिक डी अमित कुमार मेश्राम, वैज्ञानिक अधिकारी प्रज्ञा कदम, जूनियर रिसर्च फेलो श्रेया मिश्रा और तारणी वर्मा सहित स्कूली छात्र-छात्राओं ने इस ज्ञानवर्धक व्याख्यान में उत्सुकता से भाग लिया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *