विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत समन्वय बनाकर शांतिपूर्णढंग से निष्पक्ष चुनाव कराएं

रायपुर
विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत रायपुर जिले में अब तक की गई प्रशासनिक तैयारी की जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सर्वेश्वर भुरे ने समीक्षा की। उन्होंने निर्वाचन कार्य से संबद्ध सभी अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर जिले में २ाांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तथा परदर्शी मतदान निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संपन्न कराने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ भुरे ने मतदान केन्द्रों में की गई आवश्यक तैयारी, सेक्टर अधिकारी सहित मतदान दलों का प्रशिक्षण, ईव्हीएम, वीवीपैट का भण्डारण, कमिशिनिंग, राजनीतिक दलों का प्रशिक्षण सहित मतदान एवं मतगणना स्थल में की गई तैयारी, वाहन व्यवस्था, वीडियों अवलोकन, वीडियोग्राफी,मीडिया प्रमाणन एवं मीडिया अनुवीक्षण टीम आदि के लिए अबतक की गई तैयारी की विस्तृत जानकारी अधिकारियो से ली।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में डॉ भुरे ने निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तैयारियां अपडेट रखने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने और निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागी बनने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्वाचन संबंधी कार्यों का प्रतिदिन लेखा जोखा के साथ, कंट्रोल रुम में चौबीस घंटे जिम्मेदार कर्मचारियों की तैनाती, अधिकृत कर्मचारियों की बैठक व्यवस्था, नाम, फोन नंबर का प्रदर्शन, सीसीटीव्ही की व्यव्स्था, नामांकन की तैयारी, वीडियोग्राफी, वाहन व्यवस्था, संगवारी मतदान बूथ, प्रत्याशियों को प्रतीक चिन्ह आवंटन, सामग्री वितरण हेतु पर्याप्त काउण्टर की व्यवस्था, मतदान दल में २ाामिल वाहन चालक,कण्डक्टरों, डाक्टरों का प्रशिक्षण, मतदान दिवस में माइक, टेण्ट, भोजन की व्यवस्था, स्वास्थ्य दल के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।


25 जांच नाके बने, जांच से लोंगो को ना हो परेशानी पर लापरवाही भी ना करें-विधानसभा निर्वाचन के दौरान सघन चेकिंग के लिए जिले में 25 जांच नाके बनाए गए हैं। कलेक्टर डॉ भुरे ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान गठित विभिन्न जांच दलों को आदर्श आचरण संहिता का पालन करने के साथ जांच के नाम पर लोंगो को अनावश्यक परेशान नहीं करने के संबंध में प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित करने कहा। उन्होंने निर्देश दिया कि जांच दल अपने जांच के दौरान यह देखे कि कोई व्यक्ति चुनावी प्रायोजन अथवा किसी प्रत्याशी, मतदाताओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से किसी प्रकार की सामग्री का परिवहन तो नहीं कर रहा है। जांच टीम द्वारा आवश्यक दस्तावेज मांगे जाने पर और प्रस्तुत किए जाने पर संबंधित व्यक्ति को परेशान न किया जाये। उन्होंने मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी को सतर्क रहने, चेकपोस्ट पर अवैध २ाराब और रूपये-सामग्री की धर पकड़, सम्पति विरुपण की कार्यवाही,आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर बांड भराने की कार्यवाही के निर्देश दिए।

ईपिक कार्ड वितरण में तेजी लाने के निर्देश-बैठक में कलेक्टर ने जिले में मतदाताओं को मतदाता कार्ड वितरण की भी समीक्षा की। उन्होंने मतदाताओं को जल्द से जल्द ईपिक कार्ड वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने कहा कि पोस्ट ऑफिस के माध्यम से कार्डों का वितरण तेजी से किया जाए। पोस्ट ऑफिस द्वारा किसी भी कारण से वापस आ गए ईपिक कार्डो को ब्लॉक लेवल अधिकारी के माध्यम से संबंधित मतदाता तक पहुंचाया जाए। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों में रैम्प, बिजली, पानी और २ाौचालय आदि मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए छोटे-मोटे मरम्मत के कामों को भी अगले सप्ताह तक पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत सीईओ अबिनाश मिश्रा ,अपर कलेक्टर एन.आर साहू,  बी.बी पंचभाई और बी.सी साहू सहित उप जिला निर्वाचन अधिकारी गजेन्द्र ठाकुर, संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर और नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *