राजधानी में बनेगा योग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

रायपुर

छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा रायपुर के बूढ़ापारा स्थित स्वर्गीय बलबीर जुनेजा इंडोर स्टेडियम में 10 सितंबर को सुबह 9 बजे से 11 बजे तक सेतुबंध आसन का सामूहिक प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम में लगभग 1500 लोगों द्वारा सामूहिक योगाभ्यास कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना स्थान दर्ज कराया जाएगा। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ योग आयोग पहले भी गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना स्थान बना चुका है। इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा लोगों को योग के महत्व के प्रति जागरूक करने और स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

एक साथ लगभग 1500 योग साधकों द्वारा सेतुबंध आसन का होगा प्रदर्शन

योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने बताया कि सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में आधे घंटे तक सेतुबंध आसन के साथ-साथ अन्य आसनों, प्राणायामो तथा ध्यान का अभ्यास भी कराया जाएगा। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और नागरिकगण भी शामिल होंगे। छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा सभी नागरिकों से कार्यक्रम में शामिल होकर भारत की प्राचीन विद्या ‘योग’ के रिकॉर्ड प्रदर्शन में शामिल होने का आव्हान किया है। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के प्रतिभागी सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लेंगे। जिनके द्वारा 9 सितंबर को सुबह 9 बजे से योगासानों का पूर्व अभ्यास किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ योग आयोग का मूल उद्देश्य राज्य के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। नागरिकों को स्वस्थ जीवन शैली और निरोग जीवन जीने के लिए योग से परिचित कराना है। छत्तीसगढ़ योग आयोग देश का प्रथम योग आयोग है, जो अपने गठन के पश्चात लगातार लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक कर रहा है। इसके लिए प्रशिक्षित योग शिक्षकों द्वारा राजधानी रायपुर के साथ प्रदेश के विभिन्न शहरों के गार्डनों, सार्वजनिक स्थलों, स्कूलों एवं कॉलेजो में निःशुल्क योग कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *