कोरबा में हमारा समाज, हमारा अभिमान कार्यक्रम

कोरबा

अंचल के कहरा, महरा वस्त्रकार, सूर्यवंशी, रविदास और कन्नौजे रजक समाज के 700 से अधिक लोगों ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से हमारा समाज, हमारा अभिमान कार्यक्रम के तहत मुलाकात कर विभिन्न समाजों के उत्थान हेतु उनके द्वारा किए गए सहयोग और सभी समाज को साथ लेकर चलने की उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति हेतु आभार जताया। समाज प्रमुखों में वार्ड नं. 21 के पार्षद व कन्नौजे रजक समाज के पदाधिकारी सुख सागर निर्मलकर ने कोरबा क्षेत्र के चहुमुंखी विकास में राजस्व मंत्री की दूरदर्शिता और लगन के लिए समाज की ओर से आभार व्यक्त करते हुए आगामी चुनाव में प्रचंड मतों से विजयी कराने की अपील की गई। सुख सागर ने कहा कि मंत्री जी द्वारा सभी समाज के लिए उदारतापूर्वक सामुदायिक व सामाजिक भवन की सौगात दी गई है। उनके द्वारा रजक समाज का भवन बनाने के लिए भी भूमि का आवंटन कराने की मांग की गई।
बालको क्षेत्र से बद्री किरण ने सूर्यवंशी समाज के लिए भवन की मांग रखी। समाज के अध्यक्ष लाभो ने कोरबा के सतत विकास में राजस्व मंत्री द्वारा किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों की सराहना करते हुए बताया कि बाईपास रोड पर सूर्यवंशी समाज का एक अलग भवन समाज के लोगों ने चंदा करके बनवाने का कार्य शुरू किया था लेकिन वह कार्य अब पूरा होता नहीं दिखाई देता। इस भवन को भी पूरा कराने के लिए राजस्व मंत्री से सहयोग की अपील की गई। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में अन्य जिलों की तुलना करें तो कोरबा अंचल में सूर्यवंशी समाज की जनसंख्या दूसरे स्थान पर है।
कहरा समाज से रामकुमार जलतारे ने महादेव कटकवार को समाज की बात रखने के लिए आमंत्रित किया। कटकवार ने कहा कि हर समाज को साथ में लेकर चलने और सभी को सुविधाएं प्रदान कर आगे बढ़ानेे के लिए सराहना करते हुए बताया कि कोरबावासियों को मंत्री जी की ओर से रामदरबार, मेडिकल कॉलेेज, बेहतरीन सड़कें, बिजली और पानी की सुविधा के साथ ही सभी समाज को आवश्यकतानुसार जमीन, सामुदायिक व सामाजिक भवन की सौगात प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि कहरा समाज के लिए कोहड़िया में भवन बनाने हेतु अनुमोदन का मामला निगम आयुक्त के कार्यालय में लंबित है जिसके लिए शीघ्रता किए जाने का आग्रह किया गया।
रविदास समाज का प्रतिनिधित्व करते हुए वार्ड क्रमांक 7 के पार्षद संतोष लांझेकर ने कहा कि सभी समाज के लोगों को अपनी सामाजिक गतिविधियों को समपन्न करने के लिए जयसिंह भैया का आशीर्वाद हर समाज को प्राप्त हुआ है। उन्होंने रविदास समाज के लिए मंगल भवन अथवा सामुदायिक या सामाजिक भवन की मांग रखी। उन्होंने आग्रह किया कि संत रविदास जयंती के अवसर पर सरकार द्वारा पहले सार्वजनिक अवकाश दिया जाता था जिसे अब समाप्त कर दिया गया है, अतएव इसे पुनः बहाल करवाए जाने का आग्रह किया गया।
समाज के उपस्थित सभी लोगों को सम्बोधित करते हुए राजस्व मंत्री ने अवगत कराया कि विगत 15 साल के भाजपा शासनकाल में एक भी पट्टा नहीं बांटा गया। भूमिहीनों को पट्टा वितरित करने का कार्य सबसे पहले स्व. इंदिरा गांधी द्वारा और बाद में राजीव गांधी द्वारा किया गया था। प्रदेश में कुछ पट्टे अल्पकाल के लिए कांग्रेस शासनकाल में दिए गए थे। अभी कांग्रेस सरकार ने पट्टा संबंधी विधिवत कानून बना दिया है। पूरे प्रदेश में सर्वाधिक पट्टा कोरबा में वितरित किया जाएगा जिसकी शुरूआत हो गई है। उन्होंने सभी पात्र लोगों को आश्वस्त किया कि हो सकता है कि तत्काल अभी सबको पट्टा न मिल पाए क्योंकि जिन लोगों के नाम पहले सर्वे में आए होंगे उन्हें पहले मिल सकता है और जिन लोगों के नाम बाद में सर्वे सूची में आए होंगे उन्हें भी पट्टा अवश्य मिलेगा, भले ही इसमें थोड़ा समय लग जाए।  जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि उनका प्रयास रहा है कि समाज के हर वर्ग को हर स्तर पर प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलना चाहिए और कोरबा अंचल में उन्होंने इस बात का पूरा ध्यान रखा है। कहरा समाज की मांग पर कोंहड़िया में सामाजिक भवन के लिए 15 लाख अतिरिक्त राशि की घोषणा किया है। संतोष लांझेकर की मांग पर रविदास भवन के लिए 25 लाख रूपये की घोषणा की गई ।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *