विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री मोहन मरकाम

बेमेतरा

आदिम जाति, अनुसूचित जाति विकास मंत्री  मोहन मरकाम रविवार को जिला मुख्यालय बेमेतरा स्थित टाउन हॉल में ज़िला आदिवासी समाज द्वारा आयोजित विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में संसदीय सचिव व विधायक गुरुदयाल सिंह बंजारे, विधायक आशीष छाबड़ा सहित अनेक जनप्रतिनिधि और समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

शहीद वीर नारायण सिंह चौक व सर्व आदिवासी समाज मंगल भवन का किया भूमि पूजन

मंत्री  मोहन मरकाम ने इस अवसर पर शहीद वीर नारायण सिंह चौक व सर्व आदिवासी समाज मंगल भवन, गुनरबोड़ का भूमिपूजन भी किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में पौने पाँच सालों में समाज के सभी वर्गों के साथ आदिवासी समाज भी शिक्षा, ज्ञान-विज्ञान, कला-संस्कृति सहित सभी क्षेत्रों में तेजी से तरक्की कर रहा है। देश-प्रदेश के विकास में आदिवासी समाज की महत्वपूर्ण भागीदारी रही है। उन्होंने उपस्थित बच्चों से  मन लगा कर पढ़ाई-लिखाई कर आगे बढ़ने की बात कही।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासियों की संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। देवगुड़ियों और घोटुलों को सहेजने और संवारने का काम राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। साथ ही आदिवासी तीज-त्यौहारों के उत्साहपूर्वक आयोजन के लिए आदिवासी परब सम्मान निधि योजना शुरू की गई है। आदिवासी संस्कृति का परिचय देश-दुनिया से कराने के लिए प्रदेश में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की शुरूआत की गई है। विश्व आदिवासी दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।

मंत्री मरकाम ने बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे। बच्चों ने पूरे आत्मविश्वास के साथ जवाब दिये। मरकाम ने विश्व आदिवासी दिवस की सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। संसदीय सचिव व विधायक गुरुदयाल सिंह बंजारे, विधायक आशीष छाबड़ा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में पारंपरिक संस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। महिलाओं ने सुआ नृत्य प्रस्तुत किया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *