छत्तीसगढ़ पंजीयन एवं मुद्रांक संघ की वार्षिक आमसभा में मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने की शिरकत

रायपुर

छत्तीसगढ़ पंजीयन एवं मुद्रांक संघ की वार्षिक आमसभा शनिवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में संपन्न हुई।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्रीजय सिंह अग्रवाल तथा अध्यक्षता सचिव पंजीयन एवं मुद्रांक सचिव यशवंत कुमार और महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक किरण कौशल थे।माननीय मंत्रीजी ने एवं छत्तीसगढ़ महतारी के प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवल कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के शुरुआत में संघ के अध्यक्ष विरेन्द्र कुमार श्रीवास ने पंजीयन अधिकारियों के कार्यों व भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पंजीयन कार्यलय में प्रतिवर्ष चालीस लाख से अधिक लोगो का पदार्पण होता है तथा पंजीयन अधिकारी तत्परता पूर्वक दस्तावेजों की रजिस्ट्री करते है।पंजीयन कार्यालय ही एकमात्र कार्यालय है जहां रजिस्ट्री का सरकारी काम उसी दिन पूरा होकर दस्तावेज दिया जाता है।

अध्यक्ष ने पंजीयन अधिकारियों कर्मचारियों के विभिन्न समस्याओं को माननीय मंत्री जी और अधिकारियों के समक्ष रखा और इनके निराकरण का निवेदन किया।सचिव, पंजीयन एवं मुद्रांक श्री यशवंत कुमार ने अपने उद्बोधन में विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों के इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजन की सराहना की। सचिव ने पंजीयन कार्यालय में इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधी समस्याओं को शीघ्र ही दुरुस्त करने का आश्वासन दिया।

महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक किरण कौशल ने अपने उद्बोधन में शीघ्र ही पैन इंटीग्रेशन एवं आधार इंटीग्रेशन की बात होने की बात कही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय पंजीयन मुद्रांक मंत्री ने अपने उद्बोधन में सबसे शुरू पंजीयन अधिकारियों की भूमिका, कर्तव्यनिष्ठा की सराहना करते हुए कहा कि पंजीयन अधिकारियों के कार्य के प्रति समर्पण का ही परिणाम है कि पिछले 5 वर्षों में पंजीयन विभाग द्वारा राज्य सरकार को दिए जाने वाले राजस्व में हर साल वृद्धि हुई है एवं गत वर्ष भी राज्य सरकार के लक्ष्य से 106% राजस्व प्राप्त हुआ है .मुख्य अतिथि ने पंजीयन अधिकारियों के समस्याओं के संबंध में माननीय मुख्यमंत्री जी से चर्चा कर शीघ्र ही समस्याओं का निराकरण करने का भरोसा दिलाया।

तत्पश्चात संघ के सेवानिवृत अधिकारी कर्मचारियों का मुख्य अतिथि के द्वारा शाल श्रीफल तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया। संघ के पदोन्नति अधिकारियों,हाल में राष्ट्रपति सम्मान से नवाजे गए विभाग के उप पंजीयक सिद्धार्थ मिश्र और वाणी पवार का भी सम्मान किया गया. कार्यक्रम के दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ पंजीयन एवं मुद्रांक संघ के पदाधिकारियों का निर्वाचन हुआ जिसमें अध्यक्ष पद के लिए वर्तमान अध्यक्ष श्री वीरेंद्र कुमार श्रीवास पुनः निर्वाचित हुए ।सचिव पद के लिए श्रीमती शशि पात्रे उपाध्यक्ष श्रीमती मंजूषा मिश्रा दिलीप कोसरिया कोषाध्यक्ष श्री दिग्विजय चुरेन्द्र,संयुक्त सचिव मुकेश अजापाल, भूपेश मिश्रा सह कोषध्यक्ष आतिश देवांगन मल्टीमीडिया सचिव मनोज साहू संरक्षक श्री सुशील देहरी,एवं सलाहकार श्रीमती लिली पुष्प लता बेक का निर्वाचन हुआ। कार्यकारिणी का गठन अध्यक्ष द्वारा किया जाएगा तथा संघ के क्षेत्रीय सचिवों का निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर संघ के सदस्यों द्वारा किया जाएगा।संघ के उपस्थित सभी सदस्यो ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *