उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने सुकमा जिले के अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

सुकमा

उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने आज जिला मुख्यालय सुकमा के प्रवास के दौरान कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने  जिले में संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि सड़क, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए प्राथमिकता से कार्य करें। लखमा ने  गांवों में विद्युतीकरण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिल सके इसके लिए उन्होंने प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को समन्वय के साथ कार्य करने की बात कही। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का बदलते मौसम के वजह से कंजक्टिवाइटिस डायरिया, मलेरिया आदि से बचाव के लिए सभी कैंप, पोटाकेबिन आश्रम और छात्रावासों में पर्याप्त मात्रा में दवाई उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा।

मंत्री लखमा ने रीपा की समीक्षा के दौरान युवावर्ग एवं महिलाओं को अधिक से अधिक रीपा की गतिविधियों से जोड़ने के लिए कहा, ताकि उन्हें रोजगार से जोड़ने के साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ बनाया जा सके। बैठक में उन्होंने जिले में निर्माणाधीन स्कूल, आश्रम, छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्र, अस्पताल भवन निर्माण आदि कार्यों को समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूलों में बच्चों की दर्ज संख्या के अनुपात में शिक्षकों की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने जिले में कुपोषण दर 8 प्रतिशत तक कम होने पर महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की सराहना की।

बैठक में उन्होंने जिले में खाद-बीज, वर्मी खाद भण्डारण एवं उठाव का संज्ञान लिया। इसके साथ ही जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र में सरपंच, सचिव, जनपद सदस्य की बैठक लेकर पीएम सम्मान निधि योजना हेतु ई-केवाईसी के लिए कृषकों को जागरूक करने को कहा। उन्होंने पशु पालन विभाग के अधिकारियों से पशु वितरण योजना की जानकारी ली और पशुओं में होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए समय समय पर टीकाकरण करने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक मे जिला पंचायत, आदिवासी विकास, लोक निर्माण, कृषि, समाज कल्याण सहित अन्य विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में मंत्री श्री लखमा ने देवगुड़ी निर्माण कार्य, सामुदायिक वन अधिकार पत्र और सड़क मार्ग निर्माण की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में उद्योग मंत्री लखमा ने डीएमएफ मद से किए जाने वाले कार्यों की भी समीक्षा की।  बैठक में सुकमा कलेक्टर हरिस. एस, जिला पंचायत उपाध्यक्ष बोड्डू राजा, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष जगन्नाथ साहू, छत्तीसगढ़ जीव जंतु बोर्ड के सदस्य श्री करणदेव सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *