आयुष्मान कार्ड पंजीयन के मामले में धमतरी जिला प्रदेश में पहले स्थान पर

धमतरी

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड पंजीयन हेतु आज जिले के वार्डाे, ग्राम पंचायतों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्र, उचित मूल्य दुकानों सहित अन्य प्रमुख स्थलों पर आयुष्मान कार्ड पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया।  एक दिन में आयुष्मान कार्ड पंजीयन के मामले में धमतरी जिले ने प्रदेश में पहले स्थान पर काबिज हो गया है। इसके अंतर्गत गांवों में विभिन्न शिविरों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड पंजीयन के कार्य किये गये।

’विशेष शिविर के माध्यम से एक ही दिन में बने 5 हजार 510 से अधिक आयुष्मान कार्ड’

समाचार लिखे जाने तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार एक ही दिन में 5 हजार 510 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इस महाअभियान के तहत नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत, च्वाईस सेंटर एवं सामुदायिक भवनों में भी शिविर लगोय गये। साथ ही विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई थी। कलेक्टर श्री रघुवंशी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को शिविर स्थलों का निरंतर निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी लेने के निर्देश भी दिये थे। शिविर के माध्यम से कम समय में लोगों को सेवाओं से लाभान्वित किया गया। इसके तहत आयुष्मान कार्ड बनने से लोगों को निःशुल्क ईलाज में मदद मिलेगी।
आज आयोजित आयुष्मान कार्ड पंजीयन शिविरों में जिले में 5 हजार 510 आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया गया। जिसमें  कुरूद विकासखंड में सर्वाधिक 1 हजार 867 आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसी प्रकार नगरी विकासखंड में 1 हजार 624, धमतरी में 1 हजार 96 और मगरलोड विकासखंड में 923 आयुष्मान पंजीयन किये गये।
कलेक्टर के निर्देश पर आयुष्मान कार्ड पंजीयन हेतु एक दिन और आयोजित होगा विशेष शिविर
कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर जिले में पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड पंजीयन की कार्यवाही लगातार की जा रही है। शासन के महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत जिले के पात्र हितग्राहियो का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड पंजीयन करने के उद्देश्य से जिले में 4 अगस्त दिन शुक्रवार को शिविर आयोजित किये गये थे। शिविर में आने वाले लोगों के उत्साह को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर रघुवंशी ने आयुष्मान कार्ड पंजीयन शिविरों के महाभियान को 5 अगस्त को भी जिले के सभी नगरीय निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के शासकीय विद्यालयों/वार्डों /उचित मूल्य की दुकानों (राशन दुकान) में शिविर लगाकर किया जायेगा। कलेक्टर रघुवंशी ने ऐसे हितग्राही जिन्होंने अब तक आयुष्मान कार्ड पंजीयन नहीं कराया है, उनसे अपील की है कि वे शिविरों में उपस्थित होकर आयुष्यान कार्ड पंजीयन अवश्य करायें, ताकि शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *