सरगुजा के सीतापुर में आयोजित विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम

सीतापुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज विश्व आदिवासी दिवस के अवसर सरगुजा जिले के विकासखण्ड मुख्यालय सीतापुर के स्टेडियम में आयोजित भव्य राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 334.23 करोड़ रूपए की लागत के 269 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री बघेल इन कार्यों में से 143.48 करोड़ रूपए की लागत के 136 कार्यों का लोकार्पण तथा 190.75 करोड़ रूपए की लागत के 133 कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे।

इस कार्यक्रम के लिए आदिवासी संस्कृति की छवि को प्रदर्शित करता मंच तैयार किया गया है। इस भव्य कार्यक्रम में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत 27 हज़ार से भी ज्यादा हितग्राहियों को अलग अलग सौगातें मिलेंगी। इस दौरान आदिवासी संस्कृति की छवि और योजनाओं पर आधारित विशेष थीम से सुसज्जित विभागीय स्टॉल लगाए गए हैं तथा आदिवासी परम्परा और रीति के अनुसार अद्भुत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

696 हितग्राहियों को मिलेंगे वनाधिकार पत्र, विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत 27 हजार से अधिक हितग्राहियों को आवश्यक दस्तावेज, सामग्रियों और सहायता राशि के चेक का होगा वितरण

इस दौरान राजस्व विभाग के 22 हजार 268 हितग्राहियों को जाति, निवास, आय, बी-1, खसरा एवं ऋण पुस्तिका का वितरण, कृषि विभाग के 170 हितग्राहियों को स्पेयर पम्प, रागी मिनी किट, किसान समृद्धि योजना के चेक, शाकम्भरी योजना से पम्प, श्रम विभाग के 1280 हितग्राहियों को सहातया राशि के चेक, पशु विभाग के 680 हितग्राहियों को बैकयार्ड कुक्कुट वितरण, नर बकरा योजना व मादा वत्स योजना का लाभ, शिक्षा विभाग द्वारा 300 हितग्राहियों को सायकल, समाज कल्याण विभाग के 129 हितग्राहियों को छड़ी एवं मोटराइज्ड साईकल, उद्यान विभाग के 267 हितग्राहियों को सब्जी मिनी किट, पॉवर स्पेयर, पैक हाउस अनुदान पत्रक व केसीसी, स्वास्थ्य विभाग के 100 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण, महिला एवं बाल विकास विभाग के 1002 हितग्राहियों को सुपोषण किट, खाद्य विभाग के 100 हितग्राहियों को राशनकार्ड, मतस्य विभाग के 100 हितग्राहियों को जाल एवं आईस बॉक्स, क्रेडा विभाग के 5 हितग्राहियों को सौर सुजला योजना से पंप का वितरण, आदिवासी विकास विभाग के 696 हितग्राहियों को व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार पत्र, गोधन विभाग के 100 हितग्राहियों को प्रशस्ति पत्र, जिला पंचायत विभाग के 03 हितग्राहियों और जिला अंत्यावसायी के 03 हितग्राहियों को चेक वितरण किया जाएगा।

अनुसूचित जनजाति समुदाय के विशिष्ट प्रतिभाओं का होगा सम्मान-

इस अवसर पर अनुसूचित जनजाति समुदाय के ऐसे विशिष्ट प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किए हैं। जिनमें विभिन्न कलाओं के ख्याति प्राप्त कलाकरों, स्टेट तथा नेशनल स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं में उच्च स्थान प्राप्त करने वाले , विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले, नीट क्वालिफाई करने वाले विद्यार्थियों सहित अन्य क्षेत्रों के लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

विभिन्न विभागों के लगाए जाएंगे स्टॉल, हितग्राहीमूलक योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

विभिन्न विभागों के 13 विभागीय स्टॉल लगाए जाएंगे। जिनमें आदिम जाति कल्याण विभाग, पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, मिलेट्स कैफे, सिंचाई विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, वन विभाग, खाद्य विभाग, पीएचई विभाग, नगर निगम के स्टॉल लगाए जाएंगे। जिसमें लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। योजनाओं से सम्बंधित 27 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक आवश्यक सामग्रियां तथा दस्तावेज वितरित किए जाएंगे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *