सोशल मीडिया इंफ़्लूएंसर्स मतदान के लिए लोगों को करेंगे जागरूक

रायपुर

विधानसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदाताओं द्वारा मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित कराने के लिए अब सोशल मीडिया इंफ़्लूएंसर्स का भी सहयोग लिया जाएगा। सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म जैसे इंस्टाग्राम, ट्विटर, फ़ेसबुक, यू ट्यूब चैनल आदि पर मतदान की जानकारी और उसके प्रभाव को बताने वाले विडियो, रील्स, रोचक क्रीएटिव आदि अपलोड किए जाएँगे ताकि इन्हें देखकर मतदाता वोट डालने के लिए प्रेरित हो सकें।

मतदाता जागरूकता के लिए सोशल मीडिया में रोचक विडियो,रील्स और संदेश प्रसारित होंगे

इन सोशल मीडिया माध्यमों पर मतदान करने का तरीक़ा, मतदान में बरती जाने वाली सावधानियाँ और अन्य ज्ञान वर्धक जानकारी भी अपलोड की जाएगी। इस मतदाता जागरूकता अभियान के लिए कलेक्टर और ज़िला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने ज़िले के प्रमुख सोशल मीडिया इंफ़्लूएंसर्स के साथ बैठक की और ज़रूरी निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी सोशल मीडिया इंफ़्लूएंसर्स से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में बढ़-चढ़  कर सहयोग करने का आह्वान किया। इस बैठक में इंस्टाग्राम,ट्विटर, यू-ट्यूब, फ़ेसबुक पर अधिकतम फ़ॉलोअर्स वाले सोशल मीडिया इंफ़्लूएंसर्स शामिल हुए।

गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत समावेशी, सुगम एवं सहभागी निर्वाचन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी जा रही है। मतदाताओं को ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन तथा मतदान केन्द्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कलेक्टोरेट एवं सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालयों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है।
इस इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है। सभी मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था की जानकारी भी दी जा रही है । मतदाताओं को बताया जा रहा है कि वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। यह पर्ची वीवीपैट के स्क्रीन पर वोटर को 7 सेकेण्ड तक दिखने के पश्चात वीवीपैट के बाक्स में कटकर गिरती है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *