प्रदेश साहू संघ युवा प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए सीएम

रायपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज शाम यहां छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ युवा प्रकोष्ठ के नवनियुक्त पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह शामिल होकर अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आपको बड़ी जिम्मेदारी मिली है उसे बेहतर ढंग से निभाना है। साहू समाज एक संगठित समाज है प्रदेश की तरक्की में इस समाज का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने में पूर्वजों का बड़ा योगदान है। अब समय के साथ-साथ पुरानी परंपराओं में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज संगठित होकर शिक्षित होकर आगे बढ़े और हमें छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा करनी है।

उन्होंने युवाओं से आव्हान किया कि प्रदेश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने का काम करें। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। आज आईटी का दौर है। तरक्की के लिए नवीनतम टेक्नालॉजी का अपनाना जरूरी है। हमें अपने आप को इस बदलते दौर के अनुरूप ढालना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ में तेलघानी विकास बोर्ड का गठन किया। छत्तीसगढ़ का अनुसरण करते हुए  राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी यह बोर्ड बन गया है। छत्तीसगढ़ सरकार सामाजिक भवनों के  लिए जमीन मात्र 10 प्रतिशत मूल्य पर उपलब्ध करा रही है। इन सामाजिक भवनों का उपयोग आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। साहू समाज के अपने बहुत से सामाजिक भवन भी है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि समाज का भविष्य युवा वर्ग है। वें रचनात्मक चिंतन लेकर आगे बढ़े। वर्ष 1990 में सामाजिक नियमावली तैयार की गई थी।  समाज की मजबूती के लिए आपस में मिलजुल कर कार्य करने की आवश्यकता है। सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के लोंगो को कैसे मिलें, इस दिशा में पहल करना चाहिए। गृहमंत्री ने भक्त माता कर्मा जंयती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने नवनियुक्त पदाधिकारियों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

                             

विशिष्ट अतिथि नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पिछले साढ़े चार वर्षो के दौरान प्रदेश का चहुंमुखी विकास हुआ है।किसानों का कर्जा माफ, बिजली बिल हाफ योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, गोधन न्याय योजना, गोधन के संरक्षण के लिए गौठानों का निर्माण जैसे उल्लेखनीय कार्य हुए है।  डॉ. डहरिया ने कहा कि भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी समाज के लोंगो से रू-ब-रू  होकर सामाजिक भवन आदि के लिए जमीन एवं राशि उपलब्ध कराई है। प्रदेश में सामाजिक समरसता कायम है। मंत्री ने समाज के नवनियुक्त पदाधिकारियों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

छत्तीसगढ़ महतारी एवं भक्त माता कर्मा के तैलचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं छत्तीसगढ़ी राजगीत से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोकगायिका कुमारी आरू साहू, रंगोली विधा के लिए श्री प्रमोद साहू, युवावक्ता के रूप में सुमेंश्वर प्रसाद गंजीर(धमतरी), मेधावी छात्र आकाश साहू, रजनीकांत साहू, रॉकी साहू, पत्रकारिता के लिए खोमेन्द्र साहू, दानदाता के रूप में टेमन साहू को सम्मानित किया । कुमारी पायल साहू के सुराजी गांव योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी के पोस्टर का विमोचन किया गया।
इस अवसर पर लोकसभा सासंद चुन्नी लाल साहू, छत्तीसगढ़ तेलघानी बोर्ड के अध्यक्ष संदीप साहू, साहू समाज के प्रदेश अध्यक्ष टहल सिंह साहू, युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष पवन साहू, पूर्व मंत्री रमशीला साहू, पूर्व विधायक अशोक साहू ने भी अपने विचार व्यक्त किया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *