पशुपालकों को मिल रहा किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ

रायपुर

पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से बैंक के माध्यम से ऋण दिया जा रहा है। इससे पशुपालक की प्रतिदिन की आवश्यकताओं जैसे-चारा, पानी, बिजली की पूर्ति के लिए सहयोग मिलेगा। जिले में अबतक चलाए गए अभियान से 367 पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर ऋण की राशि स्वीकृत तय की गई है।

बिना गारंटर के 1 लाख 60 हजार और गारंटर के साथ 3 लाख रूपये का मिल रहा ऋण

पशुधन विकास विभाग जिला रायपुर के संयुक्त संचालक डॉ. एस. एल.उईके ने बताया कि पशुपालकों को दिए जाने वाले उक्त ऋण की सीमा बिना गारंटर के 1.60 लाख एवं गारंटर के साथ तीन लाख तक है। इस ऋण की अवधि 1 वर्ष के लिए होती है। पशुपालकों की सुविधा हेतु बैंकों एवं विभागीय अधिकारियों के समन्वय से प्रति सप्ताह के.सी.सी. शिविरों का आयोजन जिले के चारों विकास खंडों में किया जा रहा है, जिसमें पशुपालक आवश्यक दस्तावेज जैसे आवेदक का पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड एवं दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर सकते हैं।

उईके ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना को अभियान के रूप में 1 मई 2023 से 31 मार्च 2024 तक निरंतर चलाया जा रहा है। पशुधन विकास विभाग के अधिकारी विभिन्न बैंको के अधिकारियों के साथ समन्वय कर ग्राम पंचायत, गौठान आदि स्थानों पर शिविर का आयोजन कर के.सी.सी कार्ड बनाने की कार्यवाही निरंतर कर रहे हैं जिससे अधिक से अधिक पशुपालकों को योजना का लाभ मिल सके।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *