जगदलपुर में द्वितीय राज्य स्तरीय ‘सी-मार्ट’ का शुभारंभ आज

जगदलपुर

मुख्यमंत्री आज संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में प्रदेश के द्वितीय राज्य स्तरीय ‘सी-मार्ट’ का शुभारंभ करेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश के 5 संभागीय मुख्यालयों में प्रस्तावित 5 राज्य स्तरीय सी-मार्ट में दुर्ग संभाग के बाद यह द्वितीय सी-मार्ट होगा।  राज्य स्तरीय सी-मार्ट बस्तर, जगदलपुर का निर्माण नगर के हृदय स्थल पुराना बस स्टैण्ड कॉम्पलेक्स पर जिला खनिज न्यास संस्थान मद से किया गया है।

सी-मार्ट बस्तर में 1125 प्रकार के उत्पादों का होगा विक्रय 

इसमें कुल 1 हजार 125 प्रकार के उत्पादों का विक्रय किया जाएगा, जिनमें कलेक्टर सेक्टर एसएचजी के 550 उत्पाद, छत्तीसगढ़ हर्बल्स के 137, हाथकरघा के 164, माटीकला बोर्ड के 4, हस्तशिल्प के 50, एफएमसीजी के 191 तथा दुग्ध महासंघ के 29 उत्पाद शामिल हैं।

दैनिक उपयोग तथा अन्य प्रसाधन सामग्री सहित रेडीमेड कपड़े और सजावटी सामग्री बिक्री हेतु होंगे उपलब्ध

राज्य स्तरीय सी-मार्ट बस्तर, जगदलपुर कुल 7800 वर्गफुट में निर्मित है। अतएव वहां राज्य स्तरीय स्थानीय उत्पादों के विक्रय के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध है। वहां स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित दैनिक उपयोग की सभी वस्तुएं जैसे अनाज, आटा, नमक, मसाले, तेल चाय, कॉफी, विस्कुट, नमकीन और अन्य प्रसाधन सामग्री जैसे-साबुन, शैम्पू, तेल, टूथब्रश, टूथपेस्ट, फिनाइल, सेनेटाईजर आदि सामग्री विक्रय हेतु उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा रेडीमेड कपड़े, सजावट सामग्री, हस्तशिल्प, कारपेट आदि उत्पादों का विक्रय राज्य स्तरीय सी-मार्ट के माध्यम से किया जाएगा।

इस मार्ट में स्व-सहायता समूह की महिलाओं को सीधे तौर पर अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। विगत वर्षों में छत्तीसगढ़ के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को उनके द्वारा स्थानीय स्तर पर बहुत कम दामों पर विक्रय किया जाता था। सी-मार्ट की स्थापना के पश्चात जिला स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार मिलने से बड़े शहरों में स्थित मॉल के समान इन्हें भी विक्रय का अवसर प्राप्त होगा। साथ ही इन्हें इनके उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त होगा, जिससे उनकी आय में वृद्धि भी होगी।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *