मंत्री कवासी लखमा ने किया शहीद शिवलाल नेताम के प्रतिमा का अनावरण

कोण्डागांव

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने आज कोण्डागांव जिले के फरसगांव ब्लाक अंतर्गत पतोड़ा में शहीद शिवलाल नेताम के प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने उनकी प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर लखमा ने माध्यमिक शाला पतोड़ा का नामकरण शहीद शिवलाल नेताम के नाम पर करने की घोषणा की। ज्ञातव्य है कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान शहीद शिवलाल नेताम जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में अपने पूरी वीरता के साथ लड़ते हुए 07 अप्रेल 2020 को शहीद हो गए।

कार्यक्रम में सीआरपीएफ के कंमाडेंट भावेश चौधरी ने शहीद शिवलाल नेताम की धर्मपत्नी हेमलता नेताम को शॉल एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में मंत्री कवासी लखमा ने देश सेवा में प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को नमन करते हुए कहा कि पतोड़ा के बेटे ने जम्मू-कश्मीर में देश सेवा करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिया। जिससे इस गांव, अंचल सहित पूरे प्रदेश को उन पर गर्व है। उन्होंने शहीद के सम्मान में गांव के माध्यमिक शाला का नाम अब शहीद शिवलाल नेताम माध्यमिक शाला पतोड़ा करने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के साथ ही इस ईलाके के युवाओं को देश सेवा करने के लिए प्रेरणा मिलेगी। उन्होने शहीद शिवलाल नेताम जी के प्रतिमा परिसर में वृक्षोरोपण, पेयजल आदि की व्यवस्था के करने के लिए निर्देशित किया।

माध्यमिक शाला पतोड़ा का नामकरण शहीद शिवलाल नेताम के नाम पर करने की घोषणा

मंत्री लखमा ने मांझी आठगांव स्थित नदी में पुल निर्माण एवं भंडारसिवनी में देवगुड़ी निर्माण की घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बस्तर में शांति और अमन-चैन स्थापित करने सहित विकास के लिए प्रतिबद्ध है। छत्तीसगढ़ सरकार बस्तर फाइटर्स में 2100 जवानों की भर्ती करने के साथ ही यहां पर कई विकास योजनाओं को संचालित कर रही है। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि देश की सेवा करते हुए शहीद शिवलाल नेताम के संर्घषमय गाथा से क्षेत्र के युवाओं को देश सेवा करने प्रेरणा मिल रही है। उन्होने इस मौके पर शहीद शिवलाल नेताम के प्रतिमा परिसर में उद्यान विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए सांसद निधि से 10 लाख रूपए प्रदान करने की घोषणा की।

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री देवचंद मातलाम, पूर्व विधायक श्री सेवक राम नेताम तथा अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपने संबोधन में शहीद शिवलाल नेताम के देश सेवा को रेखांकित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री शिवलाल मण्डावी, जनपद पंचायत अध्यक्ष शीश कुमारी चनाप, नगर पंचायत अध्यक्ष  गणेश दुग्गा सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और कलेक्टर दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल तथा जिला प्रशासन के अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *