सामुदायिक बाड़ी से किसानों को हो रहा आर्थिक फायदा

कोरबा

कलेक्टर संजीव झा के मार्गदर्शन में  विभागीय सहयोग से जिले के किसानों की मेहनत रंग ला रही है। प्रशासन द्वारा किसानों को उन्नत खेती करने और अधिक आर्थिक लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से उचित सहयोग प्रदान किया जा रहा है। किसानों को आवश्यक तकनीकी मार्गदर्शन के साथ खाद, बीज और खेती किसानी के उपकरण भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसी सहयोग के बदौलत मुढूनारा गांव के किसान सामुदायिक बाड़ी के माध्यम से खूब मुनाफा कमा रहे हैं।

जिला प्रशासन के सहयोग से किसानों की मेहनत ला रही रंग

विकासखंड कोरबा के ग्राम मुढूनारा में 10 एकड में 04 वन पटटाधारी कृषकों  उमेंदसिंह, बलराम, चैतराम, एवं पुनाराम के द्वारा सामूहिक खेती की जा रही है। किसानों के द्वारा खेत में लौकी, टमाटर, करेला, खीरा आदि लगाया गया है। कृषकों को उद्यान विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना अंतर्गत मल्चिंग, ड्रिप, फेंसिंग एवं पैक हाउस की सहायता उपलब्ध कराई गई है। शासकीय मदद से प्रोत्साहित होकर किसानों द्वारा अंतरवर्तीय फसलों का भी उत्पादन किया जा रहा है। भूमि में 200 नग कलमी आम पौधे का रोपण कर अंतरवर्तीय खेती की जा रही है, जिसमें कलमी आम में विगत गर्मी मौसम से उत्पादन चालू हुआ है।
सहायक संचालक उद्यानिकी आभा पाठक ने बताया कि कृषकों के द्वारा अब तक डेढ़ लाख रुपए तक की लौकी, खीरा बाजारों में बिक्री किया जा चुका है। साथ ही उत्पादन भी जारी है। किसानों को उद्यान विभाग द्वारा लगातार तकनीकी सलाह दी जा रही है जिसे देखकर गांव के अन्य कृषक भी सामुदायिक खेती की ओर प्रोत्साहित हो रहे है। सहायक संचालक ने बताया की उद्यान विभाग से विभागीय योजनाओं से लाभ लेने हेतु कृषक अपने विकासखंड के निकटतम शासकीय उद्यान रोपणियों पताडी-कोरबा, पटियापाली-करतला, पंडरीपानी कटघोरा, नगोई-पोडीउपरोडा, पोडीलाफा-पाली से संपर्क  कर योजनाओं की जानकारी ले सकते है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *