प्रदेश के सभी परिवारों को सार्वभौम पीडीएस योजना ने दिया भरपेट भोजन का अधिकार : मंत्री अकबर

कवर्धा

प्रदेश के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने आज कलेक्टर परिसर कवर्धा, ग्राम पंचायत रवेली और ग्राम पंचायत बिरकोना सहित 71 ग्राम पंचायतों के 1306 हितग्रहियों को नवीन राशन कार्ड वितरण किया। मंत्री अकबर ने कहा कि प्रदेश के सभी परिवारों को सार्वभौम पीडीएस योजना के तहत भरपेट भोजन का अधिकार दिया है। इस अधिकार के लिए शासन द्वारा प्रदेश के सभी वर्गो का राशन कार्ड बनाया जा रहा है। जिससे सभी नागरिक इस योजना में शामिल होकर अपने अधिकार को प्राप्त कर रहें है। आज इस योजना के माध्यम से वनांचल क्षेत्र से लेकर शहर तक सभी गरीब परिवार और सभी वर्गो को राशन प्राप्त हो रहा है। राशन प्राप्त होने से अब सभी घरों में लोगों को भरपेट भोजन मिल रहा है।


मंत्री श्री अकबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के सभी परिवारों को राशन कार्ड बनाकर दिया जा रहा है। अब वर्तमान परिस्थितियों में परिवार बढ़ने और विवाह के बाद परिवार से जो अलग हो रहे है ऐसे परिवारों को भी छत्तीसगढ़ सार्वभौम पीडीएस योजना से जोड़कर उनके लिए योजना के तहत राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार से अलग हो रहे लोगों को वर्तमान में शासन की योजना से जोड़ने के लिए निर्णय लिया है। अब उसी निर्णय के आधार पर ऐसे लोगों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है। मंत्री अकबर ने कहा कि विधानसभा चुनाव में सभी परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने का वादा किया था उसे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार बनने के पश्चात पूरा किया जा रहा है। इस अवसर पर  राज्य क्रेडा सदस्य कन्हैया अग्रवाल,  जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि होरी साहू, नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा, कलीम खान, जिला मंडी अध्यक्ष नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष चोवा राम साहू, जिला पंचायत  सदस्य तुकाराम साहू, अगमदास, राजेश शुक्ला, सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, संबंधित ग्राम के सरपंच-पंच उपस्थित थे।
मंत्री अकबर ने जिला कार्यालय में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत खैरबनाकला के 43, सरेखा के 39, कांपा के 25, बेंदरची के 24, महराजपुर के 17, लालपुर कला के 11, बांधा के 10, तारों के 09 और जेवड़नकला के 8 कुल 186 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरण किया।
श्री अकबर ने ग्राम पंचायत रवेली में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत रबेली के 57, लखनपुरकला के 54, बोधईकुंडा के 40, बरबसपुर के 21, सोनबरसा के 21, सुखाताल के 18, बिजई के 18, डबराभाट के 15, राम्हेपुरखुर्द के 12, सुरजपुरा के 11, जवेड़नखुर्द के 12, खडौदाखुर्द के 10, लालपुर कला के 9, नेवारी के 9, नेवारीगुढ़ा के 8, बटुराकछार के 7, कान्हाभैरा 5 और जरती के 5 कुल  331 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरण किया।
उन्होंने ग्राम पंचायत बिरकोना में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत घुघरीखुर्द के 61, बम्हनी के 45, पर्थरा के 44, धरमपुरा के 44, भेदली के 37, महराटोला के 34, कोठार के 30, बिरकोना के 28, मिरमिट्टी के 25, बंदौरा के 25, बैजलपुर के 24, घोठिया के 21, जमुनिया के 21, मड़मड़ा के 20, कुटकीपारा के 20, बदराडीह के 19, कोको के 18, धमकी के 18, खाम्ही के 18, चरडोंगरी के 17, दुल्लापुर के 18, मानिकचौरी के 18, नयापारा के 15, घुघरीकला 14, सिंघनपुरी कला 13, बरदूली के 12, मरपा के 11, बारदी के 10, लीमो के 10, जोराताल के 10, छिरहा के 9, बिरूटोला के 9, नेवारी के 9, खैरवार के 9, जिंदा के 9, नवघटा के 8, छांटा छा के 7, सोनपुरी रानी के 7, सेमों के 6, गांगपुर के 6, लासाटोला के 5, पिपरिया के 3, पालीगुढ़ा के 2 और कुटेली के 2 कुल 789 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरण किया।
मंत्री ने पहले सभी हितग्राहियों का नाम पढा जिन्हें राशन कार्ड का वितरण किया जाना था। इसके पश्चात उन्होंने हितग्राहियों को अपने हाथों से राशन कार्ड सौंपा। कैबिनेट मंत्री ने पहले सभी हितग्राहियों का नाम पढा जिन्हें राशन कार्ड का वितरण किया जाना था। इसके पश्चात उन्होंने हितग्राहियों को अपने हाथों से राशन कार्ड सौंपा। उल्लेखनीय है कि राशन कार्ड परिवार की महिला सदस्य के नाम पर ही जारी किया जाता है। राशन कार्ड में अन्य सदस्यों का नाम भी अंकित रहता है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *