भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ का राज्य अलंकरण समारोह संपन्न

रायपुर

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स संस्था बच्चों में अनुशासन और राष्ट्रीयता की भावना जागृत करती है। संस्था से जुड़े विद्यार्थियों में मानव सेवा की भावना भी उत्पन्न होती है, जो जीवन भर उनके काम आती है। स्काउट और गाइड को यह सिखाया जाता है कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। इसने विविधता में एकता की भावना’ तथा ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उक्त उद्गार राज्यपाल  अनुसुईया उइके ने बुधवार को राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के राज्य अलंकरण समारोह में व्यक्त किए। इस अवसर पर उत्कृष्ट स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर, स्काउटर और गाइडर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर भारत स्काउट एवं गाइड छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष एवं स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, विधायक एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष स्काउट एवं गाइड सत्यनारायण शर्मा, विधायक एवं उपाध्यक्ष शकुंतला साहू, विधायक एवं आयुक्त विनोद चन्द्राकर, कार्यकारी अध्यक्ष राजेश अग्रवाल एवं राज्यपाल के विधिक सलाहकार राजेश श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।


राज्यपाल ने कहा कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स एक ऐसी संस्था है, जो विद्यार्थियों को संस्कारित करने का कार्य करती है। स्काउट एवं गाईड को कम सुविधाओं में तथा कठिन परिस्थितियों में स्वयं को ढाल कर जीवन जीने की कला सिखाई जाती है। कहा जाता है कि ‘‘वन्स ए स्काउट ऑलवेज स्काउट’’। यदि बच्चे में एक बार स्काउटिंग का बीज रोपित कर दिया जाए तो वह जीवन भर स्काउट बना रहता है। स्काउटिंग सभी धर्मों के प्रति श्रद्धा रखना सिखाती है। युवाओं में नेतृत्व क्षमता का गुण विकसित करने का कार्य भी यह संस्था करती है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के पथप्रदर्शक थे। उन्हें युवाओं के नेतृत्व और बल पर दृढ़ विश्वास था, क्योंकि उनकी दृष्टि थी कि भविष्य का भारत युवा ही तय करेंगे। एन.सी.सी., एन.एस.एस. के समान स्काउट और गाईड ने युवाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का कार्य किया है। उन्होंने युवाओं का स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात करने का आह्वान किया।

राज्यपाल ने उत्कृष्ट स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर, स्काउटर और गाईडर को किया पुरस्कृत 

स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के स्काउट्स एवं गाइड ने अपनी नेतृत्व क्षमता के बल पर प्रदेश का नाम पूरे देश में रोशन किया है। कार्यक्रम को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर उत्कृष्ट रोवर-रेंजर्स, स्काउट्स एवं गाइड्स और स्काउटर एवं गाइडर को राज्यपाल की ओर से नगद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।


कार्यक्रम में  सर्वश्रेष्ठ स्काउट पुरस्कार बलौदाबाजार जिला से द्वारिका प्रसाद केंवट, बालोद जिला से लव कुमार, रायपुर जिला से नारायण यादव, सर्वश्रेष्ठ गाइड पुरस्कार कोरबा जिला से कु. अंकिता सामल, सूरजपुर जिला से कु. वसुन्धरा दुबे, रायपुर जिला से कु. हर्षिता देवांगन, सर्वश्रेष्ठ रोवर पुरस्कार रायपुर जिला से देवाशीष माखीजा, धमतरी जिला से हीरेन्द्र कुमार, सर्वश्रेष्ठ रेंजर पुरस्कार बालोद जिला से कु. अम्बे भूआर्य, रायपुर जिला से कु. अंचिता मुखर्जी, सर्वश्रेष्ठ स्काउटर बलौदाबाजार जिला से  ईनूराम वर्मा, महासमुंद जिला से  रामकुमार साहू और सर्वश्रेष्ठ गाइडर पुरस्कार बालोद जिला से  कैशीनर बेग, महासमुंद जिला से कु. लीलिमा साहू को प्रदान किया गया।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *