उद्योग मंत्री लखमा ने बस्तर जिले में विकास कार्यों की गति बढ़ाने दिए निर्देश

जगदलपुर

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने बुधवार को जगदलपुर जिला कार्यालय में विकास कार्यों की गहन समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा के दौरान निर्माण कार्य से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्षाकाल समाप्ति की ओर है और अब आवश्यकता इस बात की है कि निर्माण से संबंधित कार्यों को तेजी से पूरा कराएं।
मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के विशेष पहल पर सभी समुदायों को उनके लिए सामुदायिक भवन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस कार्य में किसी भी प्रकार का विलंब न हो। उन्होंने कोया कुटमा समाज और सर्व आदिवासी समाज के भवनों के निर्माण कार्य को छः माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिन समाजों के लिए सामुदायिक भवन हेतु भूमि आबंटन का कार्य नहीं हुआ है, उन्हें प्राथमिकता के साथ भूमि आबंटन का कार्य करें।


समीक्षा बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा 

मंत्री ने स्वीकृत देवगुड़ियों के निर्माण में भी गति लाते हुए छः माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक देवगुड़ी के निर्माण के लिए पांच लाख रुपए प्रदान करने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है।  इसी अनुसार राशि स्वीकृत की जाए। उन्होंने आश्रम-छात्रावासों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखने के साथ ही सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त रखने, बालिका आश्रम-छात्रावासों में नर्स और सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। आश्रम-छात्रावास और स्कूल के स्वीकृत भवनों का निर्माण भी शीघ्रता से करने को कहा। आश्रम-छात्रावासों में मेन्यू के अनुसार ही भोजन देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी स्वीकृत सड़कों के निर्माण का कार्य भी छः माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
मंत्री ने बिजली बिल की शिकायतों के निवारण के लिए विशेष शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने जगदलपुर शहर में अमृत मिशन के तहत कार्य को गति दिए जाने के साथ ही गलियों की सड़कों की दशा सुधारने पर भी जोर दिया। शासन द्वारा कोदो-कुटकी और रागी की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी के साथ ही मुख्यमंत्री वृक्षारोपण योजना का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान बाढ़ आपदा एवं राहत कार्यों की भी समीक्षा की गई।
इस अवसर पर सांसद दीपक बैज, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, संसदीय सचिव  रेखचंद जैन, हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंदन कश्यप, चित्रकोट विधायक श्री राजमन बेंजाम, जगदलपुर महापौर श्रीमती सफीरा साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, सहित जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *