स्वास्थ्य मंत्री ने बस्तर संभाग में स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा

रायपुर

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने संभागीय मुख्यालय जगदलपुर के शासकीय मेडिकल कॉलेज में बस्तर संभाग के सभी जिलों के अधिकारियों की बैठक लेकर स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की। उन्होंने लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए शासकीय अस्पतालों में भर्ती होने वाले सभी मरीजों को आयुष्मान और डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ देने के निर्देश दिए, जिससे मरीजों को निःशुल्क उपचार की सुविधा मिल सके। उन्होंने विभागीय मद के साथ ही अन्य मदों से दवा एवं अन्य सामग्रियों की खरीदी सीजीएमएससी के माध्यम से करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के निर्बाध संचालन के लिए बाजारों में शेड लगाने कहा

सिंहदेव ने बैठक में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने हाट-बाजार क्लीनिक के लिए बाजारों में शेड निर्माण के निर्देश दिए। इससे विपरीत मौसम में भी मरीजों की चिकित्सा का कार्य बिना किसी बाधा के हो सकेगा। उन्होंने कहा कि क्लीनिक संचालन के लिए स्थान निर्धारित होने से मरीजों की संख्या बढ़ेगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को उपचार मिलेगा। समीक्षा बैठक में बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल और स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रसन्ना आर. भी मौजूद थे।

स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में कहा कि बस्तर अंचल में विपरीत परिस्थितियों के बीच भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। इसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि चीन जैसे देश में मलेरिया पर नियंत्रण के लिए 30 साल लगे, वहीं बस्तर में छह चरणों में ही मलेरिया पर अच्छा नियंत्रण प्राप्त कर लिया गया है। यहां अब इसकी दर मात्र 0.97 रह गई है। सिंहदेव ने वेक्टर जनित डेंगू और जैपनीज इन्सेफिलाइटिस के मामलों की भी समीक्षा की। उन्होंने कोरोना की जांच में किसी भी प्रकार की ढील नहीं लाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने टीबी के मरीजों की पहचान के लिए भी अधिक से अधिक जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने टीबी के मरीजों को क्षय पोषण योजना के तहत डीबीटी के माध्यम से राशि प्रदान करना सुनिश्चित करने कहा।

सिंहदेव ने बस्तर संभाग के सभी जिला अस्पतालों में ओपीडी, आईपीडी एवं डायलिसिस सुविधाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने हमर लैब के माध्यम से उप स्वास्थ्य केंद्रों तक जांच की सुविधाएं पहुंचाने कहा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सिंहदेव ने जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की भी समीक्षा की और वहां बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था को और अधिक चाक-चौबंद करने के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को भी दुरूस्त करने कहा। बैठक में संचालक स्वास्थ्य सेवाएं श्री भीम सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक श्री विलास संदीपन भोसकर और सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक अभिजीत सिंह सहित जगदलपुर मेडिकल कॉलेज तथा बस्तर संभाग के सभी जिलों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *