मुख्य सचिव ने सी-मार्ट दुर्ग का किया निरीक्षण

रायपुर

मुख्य सचिव अमिताभ जैन आज भिलाई स्थित सी-मार्ट में निरीक्षण के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने शॉपिंग भी की और 1683 रुपए के उत्पाद खरीदे। इस मौके पर उन्होंने कुछ उपयोगी सुझाव दिए। उन्होंने सी-मार्ट में प्रोडक्ट के डिस्प्ले के साथ ही उसे बनाने की प्रक्रिया की फोटो भी लगाने का सुझाव दिया। उन्होंने सी-मार्ट के प्रबंधन और उत्पादों की प्रशंसा भी की।


सी-मार्ट के प्रबंधन और उत्पादों की प्रशंसा की

मुख्य सचिव ने उत्पादों को देखते हुए कहा कि हमारी स्व-सहायता समूह की सदस्यों द्वारा बनाए गए उत्पादों की सबसे खास विशेषता होती है कि इन्हें पूरे हाईजिनिक और बहुत अच्छे ढंग से तैयार किया जाता है। ऐसे में इसके बनने की प्रक्रिया की फोटो भी दिखाएं तो बेहतर होगा। उत्पाद का भी डिस्प्ले आ जाए कि किस तरह से उनका उत्पाद यूनिक है जैसे बस्तर का शहद। बस्तर के शहद की विशेषता है कि यह शहद बिल्कुल जैविक होता है और विशेष प्रजाति की मधुमक्खियों के द्वारा निर्मित होता है इसके कारण यह शहद औषधीय दृष्टि से भी बहुत उपयोगी होता है। इस तरह से जो उत्पाद की विशिष्टता है उसके बारे में बताएंगे, तो लोग उसे खरीदने के लिए अधिक प्रेरित होंगे। मुख्य सचिव ने डिजिटल फीडबैक को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आजकल उपभोक्ता विजिटर रजिस्टर में लिखने की इच्छा नहीं जताते और हमेशा प्रबंधन इस तरह के लिखे को ट्रैक नहीं कर पाता, इसलिए व्हाट्सएप के माध्यम से फीडबैक लें तो बेहतर होगा। इसमें आपको फीडबैक तुरंत प्राप्त भी होंगे और आप इसे तुरंत अमल में भी ला सकते हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि जैसे दोना पत्तल है, जब इसका डिस्प्ले करें तो यह भी बताएं कि किस तरह से प्लास्टिक वेस्ट प्रदूषण बढ़ा रहा है और किस तरह से दोना पत्तल लेकर उपभोक्ता प्रकृति को सहेजने में मदद कर सकते हैं इस तरह से इको फ्रेंडली उत्पाद को बढ़ावा देने के बारे में आप प्रचार कर सकते हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि अभी त्योहारी सीजन आ रहा है। विशेषकर दिवाली के मौके पर स्व-सहायता समूह के उत्पादों की बड़ी बिक्री होती है। दिवाली के लिए अभी से खास तौर पर तैयारी कर ले और दिवाली के मौके पर होने वाले बड़े व्यवसाय को ध्यान में रखते हुए रणनीति बनाएं। मुख्य सचिव ने सी-मार्ट में पार्किंग की व्यवस्था को और बेहतर बनाने को कहा।
दुर्ग कलेक्टर  पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि सी-मार्ट के प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग लगाई जा रही है। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों में भी इसके प्रचार-प्रसार के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। गर्मी को देखते हुए यहां एसी की व्यवस्था भी की जाएगी। निरीक्षण के दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *