केटीयू के समाज कार्य विभाग द्वारा रक्तदान अमृत महोत्सव का आयोजन

रायपुर।

कुशाभाऊठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग एवं सार्थक ब्लड  एंड कंपोनेंट सेंटर के तत्वावधान में शनिवार को “स्वास्थ्य परीक्षण एवं रक्तदान अमृत महोत्सव” शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलसचिव आनंद शंकर बहादुर द्वारा किया गया। उन्होंनेअपने संबोधन में कहा कि रक्तदान दान के रूप में नहीं बल्कि स्वयं की सहायता के लिए किये जाने वाले कार्य के रूप में देखा जाना चाहिए। रक्तदान समाज कार्य में स्वयं ही निहित है और समाज में रक्तदान मानवता की अभिन्न सेवा है।

समाज कार्य और जनसंचार के विभागाध्यक्ष डॉ. शाहिद अली ने कहा कि रक्तदान करना एक पुनीत कार्य है जिससे हम रक्तदान करके दूसरों का जीवन बचा सकते है। भारत सरकारके स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रीय संस्थाओं में मेगा ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित करने का आह्वान करके एक लाख यूनिट ब्लड एकत्र करने का वैश्विक अभियान छेड़ा है। इसी कड़ी में कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के समाजकार्य विभाग स्वैच्छिक रक्तदान का आयोजन करके ई-रक्तकोष में पंजीयन कराने में सफल रहा है।

कार्यक्रम में श्री दानी केयर हॉस्पिटलके डॉक्टर राज मनहरे व सार्थक ब्लड एंड कंपोनेंट सेंटर के डॉक्टर नीरज नायक अपनी टीम के साथ शामिल हुए। कार्यक्रम में स्वास्थ्य परीक्षण में 36 लोगों ने परीक्षण करवाया जिसमें अधिकतर लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी मिली, परीक्षण के साथ-साथस्वास्थ्य संबंधित सलाह भी दी गई। रक्तदान शिविर में रक्तदान देने वाले चंद्रेश कुमार चौधरी, विकास खलखो, तामेश्वर साहू,बृजेश तिवारी, भूषण साहू, अजय झा को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मान भी किया गया।

कार्यक्रम में समाज कार्य विभाग की छात्रा निशु झा ने मंच संचालन किया। रक्तदान शिविर में समाजकार्य विभाग के अभिषेक गोस्वामी, जनसंचार विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. राजेन्द्र मोहंती व अतिथि प्राध्यापक भारती गजपाल, पत्रकारिता विभाग के नृपेन्द्र शर्मा व जनसंपर्क विभाग के प्राध्यापक शैलेन्द्र खंडेलवाल, जनसंचार के शोधार्थी विनोद सावंत एवं गायत्री सिंह तथा विभाग के विद्यार्थी एवं परिजन भी उपस्थिति रहें।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *