कथा वाचक बांकेबिहारी गोस्वामी ने प्रहलाद व नरसिंह अवतार प्रसंग पर दिया संगीतमय प्रवचन

कोरबा

मातनहेलिया परिवार द्वारा मेहर वाटिका कोरबा में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह के तीसरे दिन कथा वाचक बांकेबिहारी गोस्वामी ने प्रहलाद व नरसिंह अवतार का प्रसंग विस्तार पूर्वक वर्णन के साथ संगीतमय प्रवचन दिये। आचार्य बांके बिहारी गोस्वामी ने आज के प्रसंग के दौरान बताया कि उपवास सभी रोगों में सुधार की सबसे प्रभावशाली विधि है। उपवास से शक्ति मिलती है। लेकिन समाज में प्रतिष्ठा पाने के लिए अच्छे कर्म करने होते हैं। आचार्य बांकेबिहारी गोस्वामी ने कहा कि प्राचीन काल से व्रत, सत्संर्ग, कथा आदि की रचना लोगों में जागृति, सदभावना, सामूहिकता, ईमानदारी, एकता , कर्तव्यनिष्ठा, परमार्थ परायणता, लोकमंगल, देशभक्ति, सुसंस्कृत, सुयोग्य नागरिक बनने, समाज को सुविकसित करने के लिए गई थी।

आचार्य बांके बिहारी गोस्वामी ने भगवान श्री कृष्ण की पावन लीलाओं का वर्णन करते हुए कहा कि बच्चों को धर्म तथा अच्छे कर्म, संस्कार का ज्ञान बचपन में ही देने से वह जीवन भर उसका पालन तथा स्मरण करता है। ठीक उसी प्रकार संगति का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। बच्चों की संगति कैसे लोगों के साथ है अगर अच्छे लोगों के साथ है तो वह भी अच्छा बनेगा लेकिन गलत व्यवहार के व्यक्तियों के साथ संगत है तो उसके व्यवहार में भी इसका असर देखने को मिलने लगेगा।

आचार्य बांकेबिहारी गोस्वामी ने अनेकों प्रसंगों और उदाहरण के माध्यम से कथा का सुंदर वर्णन किया जिसे सभी श्रद्धालु जनों ने मंत्रमुग्ध होकर श्रवण और संगीतमय कथा के दौरान नृत्य किया। कथा के प्रारंभ में मुख्य जजमान महावीर अग्रवाल ने विधि विधान के साथ पूजन कार्य किया।

आज के कथा में मुख्य रूप से राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, मरवाही विधायक के.के. ध्रुव, चन्दरपुर विधायक रामकुमार यादव, मरवाही कांग्रेस जिला अध्यक्ष मनोज गुप्ता, नगर पंचायत अध्यक्ष डभरा प्रीतम अग्रवाल, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष अजय जायसवाल, अग्रवाल सभा अध्यक्ष श्रीकांत बुधिया, महापौर राजकिशोर प्रसाद, सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल, सपना चौहान, श्याम सुंदर सोनी, संतोष राठौर, बी. एन. सिंह, कुसुम द्विवेदी, डॉ. संजय अग्रवाल, नरायण अग्रवाल, मामचंद अग्रवाल, संजय शाह, रोहित राजवाड़े, रामसेवक अग्रवाल, राजकुमार अग्रवाल, लक्ष्मीनारायण देवांगन, मनीषा अग्रवाल, प्रेमलता मिश्रा, सुरेश पटेल, बंटी शर्मा, मनीष शर्मा, रवि खुंटे, संजय जलान उपस्थित थे। कल के कथा में राम जन्म, कृष्ण जन्म का प्रसंग का वाचन होगा तथा धुमधाम के साथ नंदोत्सव का झांकी की प्रस्तुतीकरण होगा। क्षेत्र के समस्त श्रद्धालुओं को कथा का रसपान करने जयसिंह अग्रवाल, सौरभ अग्रवाल, कैलाश, रोहित, रिशु व तरूण अग्रवाल ने आमंत्रित किया है।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *