प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण देशदेखा पर्यटन स्थल

जशपुरनगर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा-निर्देश में विगत 27 अगस्त और 28 अगस्त को जशपुर विकास खंड के देशदेखा पहाड़ी शिविर में दो दिवसीय स्थानीय लोगों की बैठक आयोजित की गई थी, जिला प्रशासन जशपुर, ट्रिपी हिल्स और देशदेखा पर्यटन समूह के स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से किया गया था।

जिला प्रशासन ट्रिपी हिल्स और देशदेखा पर्यटन स्व सहायता समूह के सहयोग से जशपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए

दो दिवसीय कार्यक्रम में अलाव और संगीत सत्र के साथ कैम्पिंग, ट्रेकिंग, स्टारगेजिंग और कहानी सुनाने की गतिविधियाँ शामिल थीं। सारी चीजें देशदेखा पर्यटन समूह के सदस्यों ने तैयार की थीं। इसका उद्देश्य उत्तरी जशपुर में एक कैंपिंग डेस्टिनेशन के रूप में देशदेखा को बढ़ावा देना था। अतिथि जहां स्थानीय औषधीय चाय से स्वागत किया गया जिसमें चरिगुड़ा और लेमन ग्रास शामिल थे। रात का खाना स्थानीय कटोरी पत्तियों में परोसा गया। रात के खाने में करील जैसे स्थानीय व्यंजन शामिल थे जो बांस के अंकुर द्वारा बनाए गए थे। स्थानीय चटनी जैसे लवेत भाजी और अन्य व्यंजन जैसे दाल, मिक्स वेज और चावल भी परोसे गए। सुबह के नाश्ते में पोहा और औषधीय चाय के साथ परोसा गया। और फिर बगमारा जलप्रपात तक ट्रेकिंग की गई।

देशदेखा पर्यटन समूह के जिला प्रशासन जशपुर द्वारा प्रशिक्षित गाइड स्थानीय प्रभावितों को झरने तक ले गए, जो एक तरफ लगभग 2.5 किमी का ट्रेक था और बीच में जंगल के पेड़, उनके औषधीय लाभ, ट्रेकिंग के दौरान उनके द्वारा खाए जाने वाले जंगल के फलों के बारे में बहुत कुछ बताया। देशदेखा को पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित गतिविधियाँ की गईं और स्थानीय प्रभावशाली लोगों की बैठक आयोजित की गई। समूह की आजीविका पीढ़ी के लिए।

बुकिंग और पूछताछ के लिए +91-8770410285 पर सम्पर्क किया जा सकता है

देशदेखा में एक बैरियर भी लगाया गया है जहां अब गंतव्य में प्रवेश करने के लिए टिकटों का शुल्क लिया जाता है और एक पार्किंग क्षेत्र बनाया गया है। प्रति व्यक्ति और प्रति वाहन सभी पर शुल्क लागू होते हैं। समूह सदस्य देशदेखा पर्यटन स्थल की सफाई, पर्यटकों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। अब कोई भी व्यक्ति Instagram@johar.jashpur और @deshdekhahillcamp पर ऑनलाइन बुकिंग करके या समूह सदस्यों के माध्यम से देशदेखा पर्यटन स्थल पर सीधे बुकिंग करके देशदेखा में कैंपिंग बुक कर सकता है। या बुकिंग और पूछताछ के लिए आप इस नंबर- +91-8770410285 पर वाट्सएप पर संपर्क कर सकते हैं।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *